Shivaji Nagar, Bhopal, Madhya Pradesh 462016 0755-2576839 , 0755-2576840 info@gpwbpl.org

प्राचार्य की कलम से........


प्राचार्य
के. व्ही. राव

"समानता, नवाचार, पारदर्शिता, कार्यदक्षता और सहभागिता" - ये शासकीय महिला पोलीटेक्निक महाविद्यालय के आधारभूत मूल्य हैं. यह महाविद्यालय इन मूल्यों को द्रष्टिगत रखते हुए तकनीकी शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में सन १९६४ से निरंतर प्रगतिशील है. यह राज्य का ऐसा प्रथम गौरवशाली महाविद्यालय है जो महिलाओं के लिए रोजगारोन्मुखी तकनीकी शिक्षा प्रदान करने हेतु विशेष तौर पर स्थापित किया गया. महाविद्यालय विभिन्न व्यावासिक डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को संचालित कर महिलाओं को राष्ट्र के तकनीकी, बौद्धिक, सामाजिक एवं आर्थिक विकास की मुख्या धारा में लाने हेतु पूरे समर्पण के साथ प्रयासरत है.

महाविद्यालय में संचालित सभी छह विभागों में उधोगों की आवश्यकता अनुसार कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जो गुनी शिक्षकों और सहयोगी स्टाफ की देख-रेख में होता है. इसके प्रतिफल स्वरुप ही प्रतिवर्ष महाविद्यालय की छात्राएं कैम्पस चयन प्रक्रिया से रोज़गार पाती जा रही हैं. महाविद्यालय में शिक्षा को व्यापक रूप देने और जन-सुलभ करवाने के उद्देश्य से 'सतत शिक्षा कार्यक्रम' का भी सफलतापूर्वक संचालन हो रहा है. इस कार्यक्रम के तहत युवा-वर्ग समेत अन्य सभी आयु वर्ग के लोगों और प्रोफेशनल्स के लिए विभिन्न बहु-उपयोगी और बहु-आयामी अल्पावधि कोर्सेस का संचालन हो रहा है.

महाविद्यालय में अध्ययन-अध्यापन के साथ-साथ छात्राओं को रचनात्मक और साहित्यिक गतिविधियों हेतु भी प्रोत्साहित किया जाता है. विभिन्न सांस्कृतिक एवं बौधिक गतिविधियों के द्वारा छात्राओं को सर्वांगीण विकास हेतु समुचित वातावरण सुलभ करवाया जा रहा है. छात्राओं में पर्यावरण सुधार एवं संवर्धन सम्बन्धी जागरूकता के लिए भी व्यावहारिक गतिविधियाँ की जाती हैं. शासकीय महाविद्यालय पोलीटेक्निक महाविद्यालय, भोपाल में शिक्षा समेत सभी अकादमिक और अन्य रचनात्मक गतिविधियों में गुणवत्ता के स्तर में उत्तरोत्तर प्रगति होती रहे, यही परम-पिता परमेश्वर से प्रार्थना है...

प्राचार्य
के. व्ही. राव
दूरभाष: 0755 -2576839
फेक्स: 0755 -2576840
मोबाइल: 8989208389
इ-मेल: info@gwpbpl.org